Language
पर्यावरण और स्वास्थ्य नेतृत्व मंच के बारे मे

उत्पत्ति

अंतर-क्षेत्रीय मामलों, जैसे तम्बाकू नियंत्रण, पर पिछले अनुभव ने दिखाया है कि एकीकृत स्वास्थ्य क्षेत्र से निरंतर पक्षसमर्थन/ वकालत से नीति और जनमत में परिवर्तनकारी बदलाव की संभावना है। भारत में खराब स्वास्थ्य के लिए पर्यावरणीय जोखिम कारकों के प्रमुख योगदान पर Global Burden of Diseases के तुलनात्मक जोखिम मूल्यांकन अभ्यास द्वारा विस्तृत प्रकाश डाला गया है। भारत में पर्यावरणीय स्वास्थ्य क्षेत्र में जागरूकता की कमी और इन समस्याओं को कम आँकना, वायु प्रदुषण, पीने के स्वच्छ पानी और व्यावसायिक रोग (ऑक्यूपेशनल हेल्थ) को यहाँ के 10 सबसे बड़े जन- स्वास्थ्य जोखिमों में शामिल कर दिया है। अकेला वायु प्रदूषण वार्षिक आधार पर 20 लाख से अधिक मौतें और 41 मिलियन DALYs का योगदान करता है, स्वास्थ्य क्षेत्र की एकीकृत आवाज़ बढ़ते हुए पर्यावरणीय रोग के बोझ से निपटने के लिए जरूरी है।

Health Care Without Harm (HCWH) के Global Green and Healthy Hospitals (GGHH) नेटवर्क में 41 देशों में 742 से भी ज्यादा सदस्य हैं जो पर्यावरणीय समस्यांओं को कम करने एवं अस्पतालों, स्वास्थ्य देखभाल केंद्रों, स्वास्थ्य प्रणालियों और स्वास्थ्य संगठनो में पर्यावरणीय तथा जन स्वास्थ्यको बढ़ावा देने के लिए काम कर रहे हैं । GGHH के सदस्यएक स्वस्थ एवं स्थायी भविष्य के लिए स्वास्थ्य के क्षेत्र में परिवर्तन ला रहे हैं| हमारा मानना है कि भारत में स्वास्थ्य क्षेत्र के नेतृत्व में सशक्त और स्थायी कार्यों के माध्यम से ऊर्जा, पानी, अपशिष्ट, रासायनिक पदार्थों और अन्य समान मुद्दों से निपटने के लिए आगे बढ़ा जा सकता है।

इसके लिए, Public Health Foundation of India (PHFI) ने Health Care Without Harm (HCWH) के साथ साझेदारी में स्वास्थ्य और पर्यावरण नेतृत्व मंच (एच.ई.एल.पी.) की स्थापना की।

मंच का केंद्रबिंदु:

  • पर्यावरण एवं ऊर्जा के बोझ को कम करके स्वास्थ्य प्रणालियों में अपने नेतृत्व को प्रदर्शित करना।
  • पर्यावरण प्रदूषण के स्वास्थ्य प्रभावों को संबोधित करने के लिए अंतर-क्षेत्रीय सहयोग नीति के महत्व को समर्थन करना।
  • पर्यावरणीय प्रदूषण के स्वास्थ्य प्रभावों की समस्यांओं से निपटने के लिए चिकित्सकों की क्षमता निर्माण पर जोर देना।

यह मंच HCWH के साथ साझेदारी में विकसित किया जाएगा और वह GGHH नेटवर्क को संरेखित करेगा| मंच का संचालन एक संचालन समिति करेगी जिसे PHFI सचिवालय द्वारा तकनीकी मामलों में समर्थन मिलेगा।

Partners